कोरोना वायरस के खतरे के बीच अगर आपने खेल ली होली.. तो बचाव के लिए यह जरूर करें

0
442

बिहार संवाददाता सिकंदर राय की रिपोर्टः

पटना: कोरोना वायरस को लेकर खतरे के बीच अगर आपने होली खेल लिया है तो अब आप यह जरूरी कदम उठा सकते हैं। गीली होली खेलने के बाद आपको सर्दी जुकाम ना हो इसके लिए घरेलू नुस्खे आजमाए जा सकते हैं।

गर्म पानी पीजिए : होली को लेकर अगर आप अपने ऊपर कंट्रोल नहीं रख पाए और करोना वायरस की चेतावनी के बीच अगर जमकर होली खेल ली है तो सर्दी जुकाम से बचने के लिए आप गुनगुना पानी पिएं। संभव हो तो कई बार गर्म पानी पियें और ठंडी चीजों से परहेज करें।
दूध और हल्दी का सेवन : वायरल इन्फेक्शन से बचने के लिए होली खेलने के बाद आप दूध और हल्दी का सेवन कर सकते हैं। गर्म दूध में हल्दी मिलाकर इसका सेवन करें तो सर्दी-जुकाम से बच सकते हैं।

सरसों तेल का इस्तेमाल : गीली होली खेलने के बाद अगर आप को ऐसा लग रहा है कि जुकाम हो सकता है तो तुरंत सरसों तेल का नुस्खा आजमाएं। सरसों तेल की मालिश अपने शरीर में करने के साथ-साथ अपनी नाक में तेल की कुछ बूंदें डालें इससे जुकाम की संभावना खत्म हो जाएगी।

 नींबू का इस्तेमाल : नींबू का इस्तेमाल करने से भी आप अपने आप को वायरल इन्फेक्शन से बचा सकते हैं। गुनगुने पानी में नींबू का रस निचोड़ कर पिएं। इससे सर्दी जुकाम से बचे रह सकते हैं।