गया समाहरणालय में बौध महोत्सव की तैयारी के लिए जिला अधिकारी ने की बैठक

0
180


गया समाहरणालय सभाकक्ष में जिलाधिकारी श्री अभिषेक सिंह की अध्यक्षता में बौद्ध महोत्सव 2020 की तैयारी को लेकर बैठक की गई। बौद्ध महोत्सव का आयोजन 29 जनवरी से 31 जनवरी 2020 तक बोधगया के कालचक्र मैदान में किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि बौद्ध महोत्सव को राजकीय समारोह का दर्जा प्राप्त है। इसकी व्यापक तैयारी के लिए कुल 16 समितियों का गठन किया गया है। सांस्कृतिक कार्यक्रम समिति को निर्देशित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि राष्ट्रीय स्तर के कलाकारों का चयन शीघ्र कर लिया जाए तथा राज्य स्तर एवं जिला स्तर के कलाकारों को भी प्रोत्साहित करने हेतु उन्हें उचित स्थान दिया जाए। लेकिन विगत 2 वर्षों में जिन संस्थाओं एवं कलाकारों का चयन किया जा चुका है उनकी पुनरावृति न हो पाए इसका ख्याल रखने का निर्देश दिया। स्थानीय संस्थाओं को इससे छूट प्रदान किया गया है। खासकर बच्चों के मनोरंजन के लिए जादू या अन्य मनोरंजक कार्यक्रम को भी शामिल करने का निर्देश दिया गया है। आवासन समिति को कलाकारों एवं अतिथियों के आवासन की पर्याप्त व्यवस्था कर लेने का निर्देश दिया तो बौद्ध महोत्सव के दौरान साफ सफाई की मुकम्मल व्यवस्था के लिए कार्यपालक पदाधिकारी नगर पंचायत बोधगया को विशेष हिदायत दी गई। कालचक्र मैदान में अतिरिक्त शौचालय एवं मैदान के बाहर चलंत शौचालय की व्यवस्था कराने का निर्देश पीएचईडी के कार्यपालक अभियंता को दिया गया।

विगत वर्ष की तरह इस वर्ष भी बोधगया एवं महात्मा बुद्ध के जीवन से जुड़ी घटनाओं की जानकारी प्रदान करने हेतु तथागत स्मारिका का प्रकाशन किया जाएगा। इसके लिए नोडल पदाधिकारी प्रभारी जिला जनसंपर्क पदाधिकारी को बनाया गया। तथागत स्मारिका में अंग्रेजी एवं हिंदी दोनों भाषा के लेख शामिल किए जाते हैं जिसके लिए कोई भी विचारक, साहित्यकार एवं लेखक स्वतंत्र रूप से अपना लेख जिला जनसंपर्क कार्यालय को उपलब्ध करा सकते हैं।इस अवसर पर ग्रामश्री मेला का आयोजन पूर्ववत करने हेतु निर्देशित किया गया। इस मेले को विगत वर्ष की तुलना में और भव्य और बेहतर बनाने के निर्देश दिए गए। इस बार विभागीय प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी। कार्यक्रम का व्यापक प्रचार प्रसार करने हेतु प्रभारी जिला जनसंपर्क पदाधिकारी को निर्देशित किया गया। इस अवसर पर मंच, ध्वनि एवं प्रकाश की व्यवस्था अंतरराष्ट्रीय स्तर का करने हेतु पर्यटन शाखा के वरीय पदाधिकारी श्री सुनील कुमार को निदेशित किया गया। बौद्ध महोत्सव के दौरान चिकित्सा शिविर के लिए सिविल सर्जन गया को पर्याप्त संख्या में चिकित्सकों एवं एंबुलेंस की व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया। आपदा प्रबंधन के तहत अग्नि शाम की व्यवस्था रखने का निर्देश जिला अग्नि शाम पदाधिकारी को दिया गया। बहुत महोत्सव के दौरान सुचारू यातायात की व्यवस्था के लिए अनुमंडल पदाधिकारी सदर, जिला परिवहन पदाधिकारी एवं पुलिस उपाधीक्षक यातायात को रूट फाइनल करने का निर्देश दिया गया।

बैठक में बीटीएमसी के सचिव श्री एन दोरजी ने बताया कि विगत वर्ष की तरह इस वर्ष भी संबंधित देशों को अपने कलाकारों को बौद्ध महोत्सव में भाग लेने हेतु भेजने के लिए अनुरोध पत्र भेजा गया है। अभी तक 10 देशों के द्वारा कलाकारों के भेजने की सहमति प्राप्त हुई है, जिनमें लाओस, थाईलैंड, श्रीलंका, कंबोडिया, वियतनाम, म्यंमार, इंडोनेशिया, भूटान और जापान शामिल है। जापान के कलाकार पहली बार बौद्ध महोत्सव में भाग लेंगे। बैठक में नगर आयुक्त श्री सावन कुमार, बीटीएमसी के सचिव श्री एन दोरजे, उप विकास आयुक्त श्री किशोरी चौधरी, जिला प्रबंधक राज्य खाद्य निगम, अनुमंडल पदाधिकारी सदर, उप निदेशक जन संपर्क, जिला पंचायती राज पदाधिकारी सह प्रभारी पदाधिकारी पर्यटन शाखा, जिला परिवहन पदाधिकारी, जिला शिक्षा पदाधिकारी एवं संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।

अभिजीत कुमार
गया जिला संवाददाता
एन० एस० सी० न्यूज़ चैनल