जंगल में रहने वाले आदिवासियों को नहीं छोड़ना पड़ेगा घर: आज की बड़ी ख़बरें विंग कमांडर अभिनंदन लौटेंगे भारत

0
737

सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को देश के 11 लाख आदिवासियों को राहत देते हुए इसी महीने की 13 तारीख को दिए अपने उस आदेश पर रोक लगा दी है जिसके अनुसार जंगल के भीतर रहने वाले आदिवासियों को अपने घर छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ता.

13 फरवरी के अपने आदेश में कोर्ट ने कहा था कि ‘जंगल के भीतर रहने वाले आदिवासी जनजाति’ और ‘जंगल में रहने वाले अन्य पारंपरिक’ लोगों की ज़मीन के मालिकाना हक का दावा अगर राज्य सरकार ने स्वीकार नहीं किया है तो उन्हें जंगल छोड़ना होगा.

आदिवासियों के हित में इस आदेश को निरस्त करने के लिए केंद्र सरकार और गुजरात राज्य सरकार ने कोर्ट में गुज़ारिश की थी जिसके बाद जस्टिस अरूण मिश्रा, जस्टिस नवीन शाह औप जस्टिस एमआर शाह की बेंच ने ये फ़ैसला सुनाया.

कोर्ट ने केंद्र सरकार से कहा कि उन्हें तेज़ी से काम करना चाहिए था और 13 फरवरी को आदेश दिए जाने तक का इंतज़ार नहीं करना था.

विंग कमांडर अभिनंदन भारत लौटेंगे

पाकिस्तान के कब्ज़े में मौजूद भारतीय पायलट विंग कमांडर अभिनंदन आज भारत लौट रहे हैं. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान ख़ान ने कहा था कि पकड़े गए भारतीय पायलट को शुक्रवार को भारत को सौंप दिया जाएगा.

एक दिन पहले ही भारत ने पाकिस्तान से कहा था कि वो अपने क़ब्ज़े से इंडियन एयर फ़ोर्स के पायलट विंग कमांडर अभिनंदन की सुरक्षित वापसी सुनिश्चित करे.

विंग कमांडर अभिनंदन को वाघा बॉर्डर से भारत में लाया जाएगा. उन्हें लेने के लिए उनके माता-पिता भी दिल्ली के लिए निकल चुके हैं.

अभिनंदन 27 फरवरी को मिग 21 लेकर उड़े थे लेकिन पाकिस्तानी एयरफ़ोर्स के हमले में विमान पाकिस्तान प्रशासित कश्मीर में गिर गया और पाकिस्तानी सेना ने पायलट को अपने क़ब्ज़े में ले लिया था.

इसके बाद से उन्हें वापस लाने के लिए भारत की तरफ से प्रयास चल रहे हैं.