जिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने सदर अनुमंडल का किया निरीक्षण।

0
32


जिलाधिकारी ने सदर अनुमंडल का किया निरीक्षण। बन रहे नए राशन कार्ड के कार्य का किया अवलोकन। ऑपरेटरों की संख्या बढ़ाने तथा दो शिफ्ट में कार्य कराने के दिए गए निर्देश। जिलाधिकारी श्री अभिषेक सिंह द्वारा अनुमंडल कार्यालय सदर में नए राशन कार्ड के लिए किए जा रहे डाटा एंट्री कार्य का जायजा लिया गया। बिहार सरकार के निर्देशानुसार पूर्व में आरटीपीएस काउंटर पर जो आवेदन प्राप्त थे उन आवेदनों की समीक्षा के उपरांत पात्र लाभुक के श्रेणी में जो भी आवेदक नए राशन कार्ड बनाने के लिए आवेदन दिए हैं उनका राशन कार्ड बनाया जाना है।

नए राशन कार्ड बनाने का कार्य प्रत्येक अनुमंडल में कराया जा रहा है। इसी क्रम में जिलाधिकारी श्री अभिषेक सिंह के द्वारा सदर अनुमंडल कार्यालय में नए राशन कार्ड बनाने के लिए कंप्यूटर ऑपरेटरों द्वारा किए जा रहे डाटा एंट्री के कार्य का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने इस कार्य में लगे हुए कार्यपालक सहायकों की संख्या तथा एक कार्यपालक सहायक द्वारा प्रतिदिन बनाए जा रहे हैं नए राशन कार्ड के संबंध में सहायक आपूर्ति पदाधिकारी एवं अनुमंडल पदाधिकारी सदर से जानकारी प्राप्त की।

अनुमंडल पदाधिकारी सदर श्री सत्येंद्र कुमार द्वारा बताया गया कि वर्तमान में 25 कार्यपालक सहायक नए राशन कार्ड के डाटा एंट्री में लगे हैं। खाद्य श्रेणी के सभी राशन कार्ड होल्डर का राशन कार्ड बनाया जा रहा है। एक ऑपरेटर प्रतिदिन 8 घंटे कार्य करके लगभग 20 राशन कार्ड बना रहा है। जिलाधिकारी ने ऑपरेटरों की संख्या बढ़ाने तथा दो शिफ्ट में कार्य करवाने के निदेश दिए। ताकि जल्द से जल्द वांछित राशन कार्ड लाभुकों को निर्गत किया जा सके। अनुमंडल पदाधिकारी सदर ने बताया कि 15 से 20 दिनों में लगभग 20,000 राशन कार्ड बना लिए जाएंगे।

अभिजीत कुमार
डिविजनल ब्यूरो चीफ
मगध प्रमंडल- गया, बिहार