नहीं रहे बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता इरफ़ान खान, मुंबई के कोकिलाबेन अस्‍पताल में निधन

0
501

जैसा की हम सब जानते हैं की हमारे प्रिय अभिनेता “ईरफ़ान खान” अब हमारे बीच नहीं रहे। आज  बुधवार शाम करीब 4 बजे उन्हें अंतिम विदाई दे दी गई। जनाने की नमाज के बाद इरफान खान के पार्थिव शरीर को यारी रोड, वर्सोवा के कब्रिस्तान में सुपुर्द-ए-ख़ाक किया गया। उन्हें अंतिम विदाई देने के लिए वहां उनके परिवार के कुछ लोग मौजूद थे। इस मौके पर ज्यादा भीड़ की इजाजत नहीं थी, इसलिए बॉलिवुड से कुछ ही लोग इस जनाजे में शामिल हो पाए। हालांकि, इन जनाजे के दौरान पुलिस ने बंदोबस्त कड़ी कर रखी थी और केवल 20 लोगों को ही उनके इसमें शामिल होने की परमिशन दी गई थी। हालांकि, आसपास रहने वाले कुछ लोग भी खुद को रोक न सके और उनके अंतिम दर्शन के लिए वहां पहुंचने लगे थे। बता दें कि इरफान खान का निधन आज बुधवार 29 अप्रैल 2020 को मुंबई के कोकिलाबेन अस्‍पताल में हुआ और उन्हें खोने के गम में पूरे देश डूब चुका है।

बेहद ही सीमित लोगों की उपस्थिति में इरफान को सुपुर्द-ए-ख़ाक किया गया। इस मौके पर मीडिया की भीड़ पर भी मुंबई पुलिस की तगड़ी निगरानी थी। इरफान खान के अंतिम दर्शन के लिए वहां आसपास से पहुंच रहे लोगों पर पुलिस की नजर लगातार थी और उनसे सवाल-जवाब भी करते दिखे।

उनके करीबियों में से एक विशाल भारद्वाज, तिग्मांशु धूलिया के अलावा राजपाल यादव, कपिल शर्मा और मीका सिंह जैसे कुछ सिलेब्रिटीज नजर आए। वो एक योद्धा की तरह पिछले 2 वर्षों से “न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर” नामक खतरनाक बीमारी से पीड़ित थे जीसके इलाज के लिए वो पिछले डेढ़ वर्षों से लंदन गए हुए थे हालांकि उनको ऐसा लग रहा था की इस बीमारी से पूरी तरह ठीक हो पाना उनके लिए बहुत ही मुश्किल है और उनके ठीक होने की उम्मीद बहुत ही कम है, लेकिन फिर भी उन्होने हिम्मत नहीं हारी और पूरे आत्मविश्वास के साथ वो इससे लड़के पिछले साल “सितम्बर 2019” में वह मुंबई लौटे थे, हालांकि तब भी वह पूरी तरह से स्वस्थ नजर नहीं आ रहे थे। उन्होंने अपने चेहरे का स्कार्फ से ढक रखा था और व्हील चेयर पर नजर आ रहे थे। हाल ही में उनकी नयी फिल्म “अंग्रेज़ी मीडियम” रीलीज़ हुई जिसमे एक बार फिर से उन्होने साबित कर दिया की आज भी कोई दूर दूर तक उनके दमदार अभिनय में उनको टक्कर नहीं दे सकता है, लेकिन नियति को शायद कुछ और ही मंजूर था जिसके कारण 2 महीने पहले यानी होली के पहले उनकी तबीयत फिर से बिगड़ गई थी, बस उसके बाद लगातार उनकी तबीयत बिगड़ती गई।

अभी 10 दिन पहले जब उनकी परेशानी और ज्यादा बढ़ गई, तब उन्हें कोकिलाबेन में “कोलन इनफेक्शन” के कारण अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। इस बार हॉस्पिटल में वह अपनी बीमारी से बहुत संघर्ष कर रहे थे और आखिरकार उन्होंने हार मान ली।

 

आगे पढ़िये, इरफान की जिंदगी से जुड़े हर उस सवाल का जवाब जो आप जानना चाहते हैं।

  1. इरफान खान का निधन कब और कहां हुआ?

इरफान खान का निधन बुधवार 29 अप्रैल 2020 को मुंबई के कोकिलाबेन अस्‍पताल में हुआ।

  1. इरफान को कौन सी बीमारी थी?

इरफान न्यूरोइंडोक्राइन ट्यूमर से पीड़‍ित थे। उन्‍हें 2018 में इस बीमारी का पता चला।

  1. इरफान कहां इलाज करवा रहे थे?

इरफान ने न्यूरोइंडोक्राइन ट्यूमर का इलाज लंदन में करवाया। हालांकि बीते दिनों वह मुंबई लौट आए और कोकिलाबेन अस्‍पताल में रूटीन चेकअप करवा रहे थे।

  1. इरफान को अस्‍पताल में कब भर्ती किया गया?

इरफान को बीते हफ्ते कोलन इंफेक्‍शन के कारण अस्‍पताल में भर्ती किया गया। यह पेट में एक तरह का संक्रमण है।

  1. इरफान के परिवार में कौन-कौन है?

इरफान के परिवार में पत्‍नी सुतापा सिकदर के अलावा दो बच्‍चे बाबिल और अयान हैं।

  1. इरफान की शादी कब हुई थी?

इरफान ने 23 फरवरी 1995 को सुतापा स‍िकदर से शादी की। सुतापा और इरफोन नेशनल स्‍कूल ऑफ ड्रामा में साथ पढ़ते थे।

  1. इरफान का जन्‍म क‍ब और कहां हुआ था?

इरफान खान का जन्‍म 7 जनवरी 1966 को राजस्‍थान के जयपुर शहर में हुआ।

  1. इरफान कहां के रहने वाले थे?

इरफान मूल रूप से राजस्‍थान के टोंक जिले के रहने वाले थे। उनके गांव का नाम खजुरिया है।

  1. इरफान के माता-पिता का क्‍या नाम है?

इरफान के पिता का नाम जागीरदार खान है, वह टायर का बिजनेस करते थे। इरफान की मां बेगम खान का हाल ही निधन हुआ है।

  1. इरफान को कब से बीमारी थी?

फरवरी 2018 में इरफान को पता चला कि उन्‍हें कोई बीमारी है। हालांकि, तब बीमारी का नाम सामने नहीं आया। ऐसी खबरें आईं कि उन्‍हें ब्रेन कैंसर है। हालांकि, इसके 10 द‍िन बाद ही इरफान ने ट्विटर पर मेसेज के जरिए यह बताया कि उन्‍हें न्यूरोइंडोक्राइन ट्यूमर है और वह लंदन में इलाज करवा रहे हैं।