पटना :-कोरोना को रोकने के लिए नगर निगम की मदद से दो लाख घरों को सैनिटाइज कराएगा प्रशासन

0
243

बिहार संवाददाता सिकंदर राय की रिपोर्ट

पटना- कोरोनावायरस के संक्रमण को रोकने और कम्युनिटी ट्रांसमिशन पर रोक लगाने के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा। राजधानी पटना व इससे सटे इलाकों को पूरी तरह से सैनिटाइज करने की बड़ी योजना तैयार की गई है। जिला प्रशासन के स्तर पर हुई बैठक में इस कार्य में पटना नगर निगम की मदद लिए जाने का भी निर्देश दिया गया है। पटना में कोरोना के मरीज जिन इलाकों में मिले या जिन इलाकों में गए, वहां पर किसी भी प्रकार से संक्रमण न फैले और वायरस को नष्ट किया जाए, इसके लिए बड़ा सैनिटाइजेशन ड्राइव चलाया जाएगा। डीएम कुमार रवि की अध्यक्षता में हुई बैठक में सिविल सर्जन को इस संबंध में दिशा-निर्देश जारी कर दिया गया है।

विदेश से आने वालों के घरों के आसपास विशेष जांच
डीएम ने साफ किया है कि जिन क्षेत्रों में विदेशों से अधिक लोगों के आने की सूचना है या संभावित संक्रमण के लिए लोगों की जांच की गई है, उन क्षेत्रों को केंद्र माना जाएगा। प्राथमिकता के आधार पर इन इलाकों में हाउस टू हाउस सर्वेक्षण किया जाएगा। पटना सिटी, दीघा, फुलवारीशरीफ, खेमनीचक व बाइपास के अलावा निगम के सघन क्षेत्रों को भी इसमें शामिल किया जाएगा।
संभावित संक्रमण क्षेत्र में स्टेशन के आसपास के होटल, गांधी मैदान की परिधि और एक्जीबिशन रोड अवस्थित होटल, विश्राम स्थल, धर्मशाला आदि की जांच की जाएगी। इन इलाकों में डिसइन्फेक्शन अभियान को प्राथमिकता के तौर पर चलाया जाएगा।