परिवार नियोजन कार्यक्रम में उत्कृष्ट कार्य करने वाले डॉक्टरों व कर्मियों को किया गया पुरस्कृत

0
338

बिहार संवाददाता सिकंदर राय की रिपोर्टः

परिवार नियोजन कार्यक्रम में उत्कृष्ट कार्य करने वाले डॉक्टरों व कर्मियों को किया गया पुरस्कृत

पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन हुआ आयोजन

सहरसा / 4 मार्च। परिवार नियोजन कार्यक्रम में बेहतर कार्य करने वाले डाक्टरों व एएनएम तथा आशा को क्षेत्रीय अपर स्वास्थ्य निदेशक डॉ ललन प्रसाद सिंह के द्वारा पुरस्कृत किया गया।सहरसा, मधेपुरा तथा सुपौल के चिकित्साकर्मियों, एएनएम तथा आशा को प्रतीक चिन्ह व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। इस मौके पर डॉ ललन प्रसाद ने कहा काम करने वालों को सम्मानित करने से एक सकारात्मक प्रतिस्पर्धा की भावना का विकास होता है। ऐसी प्रतिस्पर्धा से स्वास्थ्य के क्षेत्र में समुदाय को काफी फायदा मिलता है। उन्होंने स्वास्थ्यकर्मियों की सराहना करते हुए कहा बेहतर काम और मरीजों के साथ अच्छा व्यवहार ही इस मिशन को सफल बना रहा है। आशा कार्यकर्ता ही स्वास्थ्य सेवाओं का केंद्र बिंदु हैं। परिवार नियोजन ही नहीं बल्कि जो भी स्वास्थ्य कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं, उनकी सफलता में आशा कार्यकर्ताओं की भूमिका बेहद अहम है। इसलिए उन्हें सतत प्रोत्साहन दिया जाना चाहिए। उत्कृष्ट काम को सम्मान मिलना चाहिए।
उन्होंने प्रमंडल स्तर परिवार नियोजन कार्यक्रम की उपलब्धियों की समीक्षा की और संतोष व्यक्त किया। उन्होंने कायाकल्प योजना के तहत सहरसा के सिमरी बख्तियारपुर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र को सहरसा में पहला स्थान मिलने पर खुशी व्यक्त किया और इसके स्वास्थ्य कर्मचारियों पदाधिकारियों को बधाई दी।

इन साधनों में बेहतर प्रदर्शन करने पर मिला सम्मान: – क्षेत्रीय कार्यक्रम प्रबंधक विवेक चतुर्वेदी ने कहा कि परिवार नियोजन कार्यक्रम की सफलता में साधनों के उपयोग को बढ़ाने की जरूरत होती है। इसे ध्यान में रखते हुए ही पुरस्कार निर्धारित किये गए हैं।पुरुष नसबंदी, महिला नसबंदी, प्रसव् उपरांत महिला नसबंदी एवं कॉपर टी के उपयोग बढ़ाने में बेहतर प्रदर्शन करने वालों को सम्मानित किया गया है।इसके अलावा परिवार नियोजन के साधन इस्तेमाल करने के लिए लोगों को प्रेरित करने वाले आशाओं को भी सम्मानित किया गया है।

इनको किया गया सम्मानित : क्षेत्रीय कार्यक्रम प्रबंधक विवेक चतुर्वेदी ने बताया कि- सहरसा के सिमरी बख्तियारपुर डॉ नरेंद्र कुमार सिन्हा , मधेपुरा से सिंहेश्वर के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ आनंद कुमार भगत , सुपौल से डॉ शशि भूषण चौधरी तथा सुपौल के डॉ एसपी सिन्हा, बनमा इटहरी के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ संतोष कुमार संत, दाकिशुनगंज के डॉक्टर एके मिश्रा, मधेपुरा जिला के शंकरपुर पीएचसी के डॉ कंचन कुमार तथा मधेपुरा जिला की बिहारीगंज पीएचसी की एएनएम नीला देवी, मधेपुरा जिला के सिंहेश्वर पीएचसी की एनएम बबीता कुमारी कथा मधेपुरा जिला के सदर हॉस्पिटल के एनएम रंजना मुरमुर, मधेपुरा जिला की मुरलीगंज पीएससी के साधना देवी आशा, सहरसा जिला के सोनबरसा पीएचसी के आशा रीना देवी, सहरसा सौर बाजार पीएससी के आशा पारो देवी, मधेपुरा जिला के सदर हॉस्पिटल के आशा देवी कुमारी तथा मुरलीगंज पीएससी के आशा कुमारी को परिवार नियोजन में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए सम्मानित किया गया। इस मौके पर तीनों जिलों के सिविल सर्जन, आशा रीजनल कोऑर्डिनेटर अविनाश कुमार तथा जिला प्रोग्राम पदाधिकारी, जिला समुदाय उत्प्रेरक, जिला मूल्यांकन एवं अनुश्रवण पदाधिकारी, बीसीएम, एएनएम, आशा एवं अन्य स्वास्थ्य कर्मी मौजूद थे।