फैमिली प्लानिंग लॉजिस्टिक मैनेजमेंट इन्फॉर्मेशन सिस्टम की जानकारी के लिए दिया गया प्रशिक्षण

0
324

बिहार संवाददाता सिकंदर राय की रिपोर्टः

फैमिली प्लानिंग लॉजिस्टिक मैनेजमेंट इन्फॉर्मेशन सिस्टम की जानकारी के लिए दिया गया प्रशिक्षण
– अनुमंडल अस्पताल, फारबिसगंज में सभी आशा कार्यकर्ताओं को दी गई जानकारी
– गर्भनिरोधक साधनों की आपूर्ति एवं खपत का विवरण होगा ऑनलाइन

जिले में सभी आशा कार्यकर्ताओं को फैमिली प्लानिंग लोगिस्टिक मैनेजमेंट इन्फॉर्मेशन सिस्टम की जानकारी के लिए प्रशिक्षित किया जा रहा है। इससे अब परिवार नियोजन के सभी साधनों के आपूर्ति एवं खपत की जानकारी ऑनलाइन हो जाएगी।इसके लिए फारबिसगंज अनुमंडलीय अस्पताल में सभी आशा कार्यकर्ताओं के लिए एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें आशा कार्यकर्ताओं को फैमिली प्लानिंग लॉजिस्टिक मैनेजमेंट सिस्टम(एफपीएलएमआईएस) की ट्रेनिंग केयर इंडिया के डिटीएल पर्णा चक्रवर्ती एवं परिवार नियोजन समन्वयक ऐयाज़ आलम असरफी द्वारा संयुक्त रूप से दी गयी।

अब साधनों की उपलब्धता एवं मांग के विषय में होगी सटीक जानकारी :
केअर डिटीएल पर्णा चक्रवर्ती ने बताया अब जिला स्तर से लेकर प्रखंड स्तर तक परिवार नियोजन के गर्भनिरोधक साधनों की खपत व आपूर्ति की जानकारी ऑनलाइन की जा रही है। पहले इसकी मांग पेपर या रजिस्टर के माध्यम से की जाती थी जिससे ज्यादातर समय आपूर्ति कम हो जाती थी। लेकिन अब यह सुविधा ऑनलाइन हो गयी है।इससे जिले से लेकर प्रखंड स्तर पर परिवार नियोजन साधनों की उपलब्धता एवं मांग के विषय में सटीक जानकारी हो सकेगी। इससे आम लोगों को समय पर साधन की उपलब्धता के अलावा अधिकारीयों को परिवार नियोजन कार्यक्रमों के बेहतर क्रियान्वयन में भी सहयोग मिलेगा।

परिवार नियोजन के गर्भनिरोधक साधनों के आपूर्ति व खपत का विवरण होगा ऑनलाइन :
परिवार नियोजन समन्वयक ऐयाज़ आलम असरफी ने कहा कि परिवार नियोजन के गर्भनिरोधक साधनों की आपूर्ति व खपत की जानकारी फैमिली प्लानिंग लॉजिस्टिक मैनेजमेंट इन्फॉर्मेशन सिस्टम की वेबसाइट पर ऑनलाइन करना है. अगर आशा कार्यकर्ताओं के पास लैपटॉप नहीं है तो मोबाइल एप या एसएमएस के माध्यम से भी साधनों का डिमांड किया जा सकता है। अब किसी भी तरह के साधनों का ऑफलाइन मांग नहीं की जाएगी।ऑनलाइन मांग के बाद साधनों की उपलब्धता जिले स्तर पर हो जाएगी व आपूर्ति के एक सप्ताह के अंदर प्रखंड अस्पताल में इसकी आपूर्ति करा दी जाएगी। इससे अब परिवार नियोजन के गर्भ-निरोधक साधनों का नियमित आपूर्ति जिला स्तर से लेकर उप-स्वास्थ्य केंद्र व आशा तक आसानी से उपलब्ध हो सकेगा।परिवार नियोजन के कार्यों में तेजी लाने के लिए विभाग की ओर से यह एक महत्वपूर्ण कदम उठाए गए है।

इस मौके पर केयर इंडिया के बीएम ज्योति प्रिया बीएचएम सईद उज़्ज़मा, बीसीएम प्रभाष कुमार प्रशांत व अन्य स्वास्थ्य अधिकारी मौजूद थे।