बिहार में बाल विवाह कानून की धज्जियां उड़ा रहे हैंं लोग।

0
597

बिहार संवाददाता सिकंदर राय की रिपोर्ट:-

नीतीश कुमार के इस कानून को हवा निकाली एक 28 वर्षीय युवक ने 8 साल के बच्ची के साथ बाल विवाह करके।

बिहार संवादाता सिकंदर राय की रिपोर्ट:-
इन दिनों सोशल मीडिया पर तेजी से एक पोस्ट वायरल हो रही है उस पोस्ट में एक 28 वर्षीय युवक ने 8 वर्ष के बच्ची के साथ बाल विवाह करने का फोटो किसी ने सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दिया पोस्ट पूरे देश में तेजी से फैल रहा है।
आइए जानते हैं सच क्या है और यह कहाँँ का मामला है।
सीतामढ़ी जिले के बेलसंड थाना क्षेत्र के डुमरा गांव की मामला है।लड़का पक्ष बलुआ गांव का रहने वाला है। बताया जा रहा है कि दो दलाल के चक्कर में 8 साल की बच्ची को 28 वर्षीय युवक के साथ बाल विवाह कर शादी के बंधन में बंद दिया है ।अभय सिंह और गणेश मंडल नाम के दो दलालों ने शादी का सारा मैनेजमेंट गांव के शिव मंदिर के प्रांगण में किया था ।शादी समारोह में गांव का सरपंच भी उपस्थित थे। शादी चोरी चुपके से कराई जा रही थी। 8 साल की बच्ची और 28 वर्षीय युवक के शादी के बारे में ग्रामीण को पता चला तो शिव मंदिर पर पहुँच कर धर दबोचा।
युवक एवं दोनो दलाल को बेलसंड थाना को सौंप दिया लेकिन थाना अध्यक्ष को उन लोगों के ऊपर कारवाई करने के वजह उन्हें छोड़ दिया। सरपंच के मौजूदगी में सारी घटना  हुई उन्हें पुलिस को सूचना देना चाहिए था लेकिन वह उनके लोगो के जुर्म को बढ़ावा दे रहे थे ।
जिन बच्ची के हाथ मे किताब कलम होना चाहिए था उनके हाथ मे मेहदी सजी हुई थी। मासूम बच्ची को शादी शब्द नही पता उनको उन बंधन में बंधी जा रही थी।
सूबे के सरकार बाल विवाह पर कानून बनाए स्कूल एवं कई अन्य संस्थाओं के जरिए बाल विवाह को रोकने के लिए कई फार्मूला लागू किए हैं। यहां तक कि बाल विवाह करने वाले को कड़ी से कड़ी सजा दी जाए ऐसी भी कानून बनाए लेकिन उनकी इन कानूनों को धज्जियां उड़ाते देखी जा रही है ।कानून की धज्जियां उड़ाने वाले लोगों को उनके ही पुलिस प्रशासन मदद करते दिखाई दे रहा है। ऐसे में बाल विवाह कैसे रुकेगी ।सुशासन बाबू को उनके ही सिस्टम उनके ही द्वारा बनाई गई कानून की धज्जियां उड़ा रही है। अब देखना है उन 28 वर्षीय युवक के साथ  उन दो दलाल एवं शादी समारोह में उपस्थित सरपंच को कानून अपने शिकंजा में लेते हैं या फिर उन्हें वैसे ही दूसरी बच्चे की जिंदगी बर्बाद करने के लिए छोड़ देती है?