ब्रेकिंग न्यूज़ Lockdown 2.0: यूपी के 10 लाख लोगों की होगी घर वापसी, सीएम योगी ने बनाया ये प्लान Lucknow News in Hindi मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

0
52

ब्रेकिंग न्यूज़

  • Lockdown 2.0: यूपी के 10 लाख लोगों की होगी घर वापसी, सीएम योगी ने बनाया ये प्लान
    Lucknow News in Hindi

    मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान अन्य प्रदेशों में फंसे मजदूरों व कामगारों की घर वापसी का आदेश दे चुके हैं. हरियाणा से मजदूरों व कारीगरों को लाया भी जा चुका है.

    बड़ी लापरवाही! संक्रमित मदरसा छात्र को रिपोर्ट आने से पहले ही किया डिस्चार्ज
    NEWS APRIL 29, 2020,
    लखनऊ. राजस्थान (Rajasthan) के कोटा (Kota) से हजारों छात्रों की सकुशल वापसी के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान अन्य प्रदेशों में फंसे मजदूरों व कामगारों की घर वापसी का आदेश दे चुके हैं. हरियाणा से मजदूरों व कारीगरों को लाया भी जा चुका है. जिन्हें अलग-अलग जिलों में क्वारंटाइन किया गया है. दरअसल एक अनुमान के मुताबिक देश के अलग-अलग राज्यों में 10 लाख लोग हैं जो यूपी के रहने वाले हैं. अब जल्द ही चरणबद्ध तरीकों से उनकी वापसी होनी है.
    मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया है कि जो भी लोग यूपी में ओटेंगे सभी को 14 दिन की क्वारंटाइन अवधि पूरी करनी होगी. लिहाजा इसके लिए शहरों में नगर निगम, नगर पंचायत और गांव में ग्राम पंचायत और ग्राम प्रधानों को क्वारंटाइन शेल्टर बनाने के लिए कहा गया है. इसके तहत शहर में मैरिज हॉल में लोगों को ठहराया जाएगा. जबकि गांवों में स्कूल, कॉलेज, बारात घर में ऐसी व्यवस्था की जाएगी.
    लखनऊ में 173 मैरिज हॉल चिन्हित
    कहा जा रहा है कि करीब 15 हजार लोग भी लखनऊ पहुंचेंगे, जिनके लिए नगर निगम तैयारियों में जुट गया है. मंगलवार को नगर निगम ने इसके लिए 173 मैरिज हॉल की सूची तैयार कर कमरों की संख्या, शौचालय, स्नानघर, पेयजल आपूर्ति, लाइट, पंखा, किचन समेत अन्य का ब्योरा तैयार किया. अभी तक तक पंद्रह हजार प्रवासी लखनऊ में हैं, जिनके भोजन का इंतजाम नगर निगम कर रहा है. अब अन्य शहरों से लखनऊ और आसपास के इलाकों के लोगों को आना है, जिसकी संख्या करीब पंद्रह हजार मानी जा रही है. नगर आयुक्त डॉ. इंद्रमणि त्रिपाठी ने बताया कि लखनऊ और आसपास के जिलों में रह रहे करीब पंद्रह हजार लोग लखनऊ आने वाले हैं. उन्हें क्वांरटाइन करने के लिए 173 मैरिज हॉल को चिह्न्ति किया गया है.

इससे पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने कहा कि शेल्टर होम को लेकर इतनी तैयारी कर लें कि अगर 5 से 10 लाख लोगों को भी क्वारंटाइन करने की जरूरत पड़े तो बिना किसी दिक्कत के किया जा सके. जिसके बाद अधिकारियों ने अब सभी तैयारियों को अमली जमा पहनाना शुरू कर दिया है/
चरणबद्ध तरीके से होगी वापसी

मुख्यमंत्री ने सभी राज्यों में तैनात नोडल अफसरों से सभी मजदूरों की वापसी चरणबद्ध तरीके से कराने के लिए रोडमैप बनाया है. इसके तहत यूपी से सटे जिलों से लोगों की घर वापसी होगी. इसी क्रम में सबसे पहले हरियाणा से लोगों को लाया गया. अब मध्य प्रदेश से लोगों को लाया जाएगा. पहले उन लोगों को लाया जायेगा जो क्वारंटाइन सेंटर में 14 दिन की अवधि पूरी कर चुके हैं. उन्हें वापस लाकर उनका स्वास्थ्य परिक्षण करवाकर मेडिकल प्रोटोकॉल का पालन करते हुए भी क्वारंटाइन किया जाएगा. इसके बाद वे मजदूर आएंगे, जो काम धंधा बंद होने की वजह से अपनी-अपनी जगह फंसे हैं. यूपी में वापसी पर भी मजदूरों को मेडिकल जांच के बाद क्वारंटाइन में रखा जाएगा. इतना ही घर वापसी के बाद उनके लिए रोजगार की व्यवस्था के भी निर्देश दिए हैं.