लॉकडाउन में पहली बार ट्रैक पर ट्रेन, जयपुर से बिहारियों को लेकर पहुंच रही है श्रमिक स्पेशल

0
301

बिहार संवाददाता सिकंदर राय की रिपोर्ट

लॉकडाउन में पहली बार पैसेंजर्स को लेकर कोई ट्रेन बिहार पहुंचने वाली है। जयपुर से बिहारियों को लेकर चली यह ट्रेन आज दोपहर पटना के दानापुर स्टेशन पहुंचेगी जिसको लेकर वहां प्रशासनिक तैयारियां पूरी कर ली गई है। जयपुर से चली यह ट्रेन लगभग दोपहर 12:45 बजे दानापुर पहुंचेगी। 24 डिब्बों वाली इस ट्रेन में तकरीबन 1100 यात्री सवार हैं। राजस्थान से ट्रेन खुलने के पहले इन ट्रेन से चलने वाले यात्रियों की प्रॉपर स्कैनिंग की गई है।

 रेलवे की तरफ से ट्रेन में सफर कर रहे यात्रियों को खाने-पीने का समान मुहैया कराया गया है। राजस्थान के स्थानीय अधिकारियों ने ट्रेन खुलने से पहले खुद वहां मौजूद रहकर बच्चों और मजदूरों की रवानगी को सुनिश्चित किया। रेलवे ने पहले ही तय कर रखा है कि ट्रेन के सफर में बीच के किसी भी स्टेशन पर कोई पैसेंजर सवार नहीं होगा।

इससे सफर कराने वाले पैसेंजर्स को पहुंचने पर सबसे पहले स्कैन किया जाएगा और उसके बाद सरकार के लिए गाइडलाइन के मुताबिक कि उनको घर जाने की इजाजत होगी। सरकार ने बाहर से आने वाले यात्रियों को लेकर सभी तरह के प्रशासक इंतजाम पूरे कर लिए हैं। आपको बता दें कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कल ही यह गाइडलाइन जारी किया था कि रेलवे के जरिए बाहर फंसे लोगों को उनके घरों तक पहुंचाया जाएगा। गृह मंत्रालय के इस गाइडलाइन के तुरंत बाद रेलवे ने श्रमिक स्पेशल ट्रेन चलाने का ऐलान किया। पटना के लिए चली ट्रेन जयपुर से खुली है। जयपुर से चलने वाली श्रमिक स्पेशल में जो लोग सवार हैं। उनके लिए यह बेहद खुशी का पल है लगभग 40 दिनों तक लॉकडाउन में फंसे होने के बाद आखिरकार वह अपने घर के लिए निकल पड़े हैं।