जरूरतमंद लोगों तक पैकेट बन्द सूखा राशन पहुँचायेगा – सेवा दल

0
325

बिहार संवाददाता सिकंदर राय की रिपोर्ट

जरूरतमंद लोगों तक पैकेट बन्द सूखा राशन पहुँचायेगा – सेवा दल

सहरसा – वैश्विक महामारी कोरोना के कारण देश सहित राज्य में लागु लॉक डाउन के कारण रोज कमाकर खाने एवं समाज में रह रहे निचले तबके के लोग भोजन हेतु मोहताज हो गए। ऐसी स्थिति में निःस्वार्थ सेवा भाव का जज्बा रखने वाले शहर के नया बाजार निवासी सुमित कुमार उर्फ चीकू अपने साथियों के साथ मिलकर सेवा दल के तहत कम्युनिटी किचन की शुरूआत कर जरूरतमंद लोगों तक भोजन के रूप में मदद पहुँचाने की ठान ली। सेवा दल के युवाओं ने शहर में रह भुखे लोगों तक सुबह और रात का पका खाना पहुँचाने का काम किया। करीब एक सप्ताह उद्देश्य के मुताबिक युवाओं ने शहर में घूम घूमकर भुखे लोगों तक भोजन पहुँचाया।

इसी बीच जिला प्रशासन ने पका भोजन देने पर प्रतिबंध लगा दिया ततपश्चात सेवा दल के सदस्यों ने जिला प्रशासन की ओर से मिले आदेश का सम्मान करते हुए गरीब, लाचार एवं जरूरतमंद परिवारों के बीच खाद्य सामग्री वितरण करने का निर्णय लिया। सेवा दल के सुमित कुमार ने बताया कि लॉक डाउन के बाद से मैं अपने कुछ सहयोगी मित्रों के साथ मिलकर जरूरतमंद लोगों तक पका भोजन पहुँचाया करता था। वैश्विक महामारी के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए जिला प्रशासन द्वारा आदेश जारी कर लोगों के बीच पका भोजन देने पर विराम लगा दिया गया लेकिन हमारी समाज सेवा फिर भी जारी रहेगी। हम राशन किट आदि के माध्यम से समाज की सेवा दुगुनी रफ्तार से जारी रखेंगे। सुमित ने जानकारी देते हुए कहा कि अब सेवा दल जरूरतमंद लोगों तक मदद के रूप में पैकेट बन्द सूखा राशन पहुँचाने का काम करेगी। हमारे द्वारा तैयार राशन किट में आटा, चावल, दाल, नमक, सरसों तेल, आलू, प्याज, सोयाबीन, चना, माचिस, नहाने का साबुन, कपड़ा धोने का साबुन दिया गया है।

वहीं सेवा के पुनीत आनंद ने बताया कि कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए सुरक्षा के मद्देनजर हम गरीबों को पका हुआ भोजन कराने के बाद अब शहर के विभिन्न क्षेत्रों में रोज कमाने खाने वाले मजदूर वर्ग, गरीब, वंचित एवं बेबस परिवार वालों को किट बनाकर कच्चा खाद्य सामग्री प्रदान करने जा रही है। उन्होंने बताया कि सेवा दल की टीम उन तमाम वंचित परिवार के साथ हमेशा खड़ा हैं जिन्हें लॉक डाउन के वजह से भोजन जुटाने में समस्या आ रही हैं। हमारा निरंतर प्रयास है कि समाज का कोई भी वर्ग भूखा ना रहे। जिस वजह से कच्चा खाद्य सामग्री बाँटने का काम किया जा रहा हैं। वहीं सेवा दल के कौशल क्रांतिकारी एवं विकास झा ने बताया कि वैश्विक महामारी के वजह से देश सहित राज्य में लागु लॉकडाउन की स्थिति में सेवा दल द्वारा जरूरतमंद लोगों तक कच्चा खाद्य सामग्री प्रदान किया जाएगा। ऐसे लोग जो सड़क पर नही हैं पर सड़क पर रहने जैसे स्थिति में घरों में कैद हैं। जो मन ही मन रो रहे हैं पर वो ना किसी से माँग सकते हैं और ना ही किसी को कह सकते हैं। ऐसे गरीब तथा बेसहारा परिवार वालों को अब सेवा दल टीम के तरफ से राशन किट बनाकर खाद्य सामग्री प्रदान किया जा रहा है। सेवा दल की पुरी टीम इस विपदा में आपके साथ है एवं हमेशा साथ रहेगा। इस पुनीत कार्य में सेवा दल के संस्थापक सुमित कुमार उर्फ चिक्कू को युवा साथी कौशल क्रांतिकारी, दीपक ठाकुर, पुनीत आनंद, विकास मिश्रा, नंदराज, अंशु झा, कुंदन, बाबूल, राजा, प्रणव, सौरभ, गोलु, सचिन, रोहन सहित अन्य का भरपूर सहयोग मिल रहा है।