दिल्ली से आज खुलेगी बिहार के लिए पहली श्रमिक स्पेशल ट्रेन

0
594

बिहार संवाददाता सिकंदर राय की रिपोर्ट

देश की राजधानी दिल्ली में लॉकडाउन के कारण फंसे बिहार के लोगों की घर वापसी के लिए पहली ट्रेन आज रवाना होगी. रेलवे ने गुरूवार की देर रात ये जानकारी दी है। हालांकि दिल्ली में लाखो की तादाद में फंसे बिहारियों में से सिर्फ 1200 लोगों को इस ट्रेन से अपने घर वापस लौटने का मौका मिलेगा।
दिल्ली से मुजफ्फरपुर पहुंचेगी श्रमिक स्पेशल ट्रेन
उत्तर रेलवे की ओर से गुरूवार की देर रात दी गयी जानकारी के मुताबिक शुक्रवार को दिल्ली से बिहार के लिए पहली श्रमिक स्पेशल ट्रेन रवाना होगी। ये ट्रेन शनिवार को बिहार के मुजफ्फरपुर पहुंचेगी।दिल्ली और बिहार सरकार उन लोगों के नाम तय करेगी जो इस ट्रेन से सफर करेंगे।रेलवे के नियमों के मुताबिक इस श्रमिक स्पेशल ट्रेन से सिर्फ 1200 लोग ही यात्रा कर पायेंगे।
 केंद्र सरकार ने इस महीने की शुरूआत से ही प्रवासी मजदूरों की घर वापसी के लिए स्पेशल ट्रेन चलाना शुरू कर दिया था लेकिन दिल्ली से ट्रेनों का परिचालन गुरूवार को शुरू हुआ।गुरूवार को दिल्ली से मध्य प्रदेश के छतरपुर के लिए पहली श्रमिक स्पेशल ट्रेन रवाना हुई।गुरूवार की रात 8 बजे दिल्ली से छतरपुर के लिए पहली ट्रेन रवाना हुई।ट्रेन को रवाना करते वक्त रेलवे के अधिकारियों और कर्मचारियों ने तालियां बजाकर मजदूरों को विदा किया। रेलवे कर्मचारियों ने ‘भारत माता की जय’, ‘भारतीय रेलवे जिंदाबाद’  के नारे लगाए।
दिल्ली में बड़ी तादाद में फंसे हैं बिहारी
दिल्ली में बड़ी तादाद में बिहारी फंसे हैं। दिल्ली देश के उन शहरों में शामिल है जहां बिहारियों की तादाद काफी ज्यादा है।बिहार सरकार ने बताया कि दिल्ली में बिहार सरकार के हेल्पलाइन नंबर पर 1 लाख 28 हजार से ज्यादा लोग संपर्क साध चुके हैं। उनमें से ज्यादातर ऐसे हैं जो बिहार वापस लौटना चाहते हैं।
आज बिहार पहुंचेंगी 20 ट्रेन
उधर बिहार के सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के सचिव अनुपम ने बताया कि शुक्रवार को अलग अलग राज्यों से 20 ट्रेन बिहार पहुंचेंगी।गुरूवार को 24 ट्रेन बिहार के अलग अलग स्टेशनों पर पहुंची।शुक्रवार को पहुंचने वाली 20 ट्रेनों से 20 हजार 629 लोग वापस आएंगे।शुक्रवार को गुजरात से चार, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना से तीन-तीन, पंजाब से दो, राजस्थान से दो, हरियाणा से दो ट्रेन बिहार पहुंचेंगी।बाहर से आ रही ट्रेन सहरसा, दरभंगा, बरौनी, पूर्णिया, भागलपुर, मुजफ्फरपुर, कटिहार, मोतिहारी, भोजपुर और छपरा स्टेशनों पर पहुंचेंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here