नेशनल एन्टी करप्शन एंड आपरेशन कमिटी ऑफ इंडिया एवं श्री फाउंडेशन ट्रस्ट द्वारा नि:शुल्क मेडिकल कैंप एवं डेंटल चेकअप कैम्प

0
578

नेशनल एन्टी करप्शन एंड आपरेशन कमिटी ऑफ इंडिया एवं श्री फाउंडेशन ट्रस्ट द्वारा नि:शुल्क मेडिकल कैंप एवं डेंटल चेकअप कैम्प
देहरादून उत्तराखंड
आज गुरुबार को देव नगरी हरिद्वार (उत्तराखंड ) स्थित चंडीघाट पुल से आसपास कच्ची बस्तियों में स्वास्थ्य चिकित्सा शिविर व् नागरिकों के स्वास्थ्य की जांच के लिए लगाए गए एक दिवसीय स्वास्थ्य जांच शिविर का शुभारंभ श्री फाउंडेशन ट्रस्ट ने किया।
श्री फाउंडेशन ट्रस्ट के संस्थापक व प्रदेश प्रभारी डॉ.संतोष चमोली ने बताया की हरिद्वार स्थित श्री फाउंडेशन ट्रस्ट किसी भी प्रकार की आपदा में लोगों की सहायता तो करती ही है साथ ही समाज में गरीब तबके के लोगों के लिए समय-समय पर सहायता कार्यक्रम भी आयोजित करती रहती है। डॉ. चमोली संस्थापक श्री फाउंडेशन ट्रस्ट प्रदेश के हरिद्वार जिले से शुरू किया गया । जिसकी शुरूआत हरिद्वार की कच्ची बस्तियों से चिकित्सा शिविर लगाकर की गई। इन चिकित्सा शिविर में डा. राम कुमार, डा.एस.श्रीवास्तव और डा.सारन्धा चौधरी के नेतृत्व में बस्तियों और मोहल्लों में गरीब तबके के लोगों को स्वास्थ्य, चिकित्सा, उच्च मेडिकल सुविधाएं, मंहगी दवाएं और सभी तरह की जांच नि:शुल्क उपलब्ध कराई गई, जिसमें कुल 227 लोगों की चिकित्सा जाँच की गई व् बी.पी. ब्लड शुगर की जांचे भी की गई ।
स्वास्थ्य संबंधी महंगी जांच और दवाओं के लिए लोगों को अस्पताल के कई चक्कर लगाने पड़ते है, जिससे लोगों को काफी परेशानी उठानी पड़ती है। इस समस्या से राहत देने के लिए श्री फाउंडेशन एक ही दिन में लोगों के पूरे शरीर की जांच, शुगर टेस्ट, बीपी टेस्ट, लिपिड प्रोफाइल, ईसीजी, क्रेटिनिन, यूरिन आदि की जांच उसी दिन कराकर स्पेशलिस्ट डॉक्टर द्वारा परीक्षण कर उच्च कोटि की दवाएं मुहैया करवाई गई । चिकित्सा शिविर के दौरान मरीजो को खानपान का ध्यान रखना , साफ सफाई , मौसमी बीमारियों के लिए जागरूक किया ।
श्री फाउंडेशन के संस्थापक डॉ.चमोली का कहना है की आने वाले समय में हर गरीब तक चिकित्सा पंहुचाना हमारा उद्देश है । तथा साथ ही साथ स्वच्छ भारत अभियान के अन्तर्गत आम लोगो को अपनी व घर के आस पास की साफ सफाई के बारे में भी जागरुक किया गया व् आयुष्मान योजना की जानकारी भी दी । श्री फाउंडेशन ट्रस्ट कार्यक्रम के अंतर्गत आने वाले दिनों में भी इसी प्रकार के चिकित्सा शिविरों एवं सामुदायिक जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन गरीब बस्तियों में भी किया जायेगा। श्री फाउंडेशन ट्रस्ट व NACOCI के पदाधिकारी व सदस्य , सहयोगी श्रीमती कान्ति नौटियाल डॉ.लव कुमार,श्रीमती अनीता ,हरपाल दीपक कुमार मोजूद है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here