प्रयागराज में मुख्य विकास अधिकारी की अध्यक्षता में किसान दिवस का किया गया आयोजन

0
46

प्रयागराज : उप कृषि निदेशक ने बताया है कि प्रत्येक माह के तृतीय बुद्धवार को आयोजित होने वाले किसान दिवस का आयोजन 20 अप्रैल 2022 को मुख्य विकास अधिकारी शिपू गिरि की अध्यक्षता में विकास भवन के सरस सभागार में किया गया। किसान दिवस में कृषि, उद्यान, पशुपालन, मत्स्य, सिंचाई, विद्युत, अग्रणी जिला प्रबंधक, बैंक आफ बड़ौदा, फसल बीमा आदि विभागों एवं कृषकों ने प्रतिभाग किया।

उप कृषि निदेशक, प्रयागराज द्वारा किसान दिवस में उपस्थित अधिकारियों एवं कृषकों का स्वागत करते हुए गत किसान दिवस में आयी शिकायतों/समस्याओं के निस्तारण के संबंध में जानकारी देते हुए कृषि की योजनाओं, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु ईकेवाईसी0 कराये जाने, सोलर पम्प योजना के बारे में कृषकों को जानकारी दी ।
जिला उद्यान विभाग के वरिष्ठ उद्यान निरीक्षक अवधेश मिश्रा द्वारा किसान दिवस में कृषको को उद्यान विभाग में संचालित हो रही प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, एकीकृत बागवानी विकास योजना एवं नमामि गंगे योजनाओं के बारे में बताया गया। सर्व प्रथम विभाग में आॅन लाइन पंजीकरण के माध्यम से अनुदान प्राप्त करने हेतु विस्तृत जानकारी दी गयी।

यूनीवर्सल सोम्पो जनरल इंश्योरेंस कम्पनी के जिला समन्वयक, मनीष पाण्डेय द्वारा प्रधानमंत्री फसल बीमा के बारे में बताया गया कि भारत सरकार द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव के रूप में दिनांक 25 अप्रैल, 2022 से 1 मई 2022 के रूप प्रधानमंत्री फसल बीमा पाठशाला मनाये जाने के बारे में कृषकों को बताया कि किसानों के लिये कृषि विज्ञान केन्द्र, फसल बीमा एवं कृषि विभाग की भागीदारी के मामले में जागरूकता अभियान चलेगा। दिनाक 26 अप्रैल 2022 को कृषि विज्ञान केन्द्र, विकासखण्डांें एवं मुख्यालयों पर लाइव के माध्यम से किया जायेगा के बारे में बताया गया।
कृषक राम बहादुर माण्डा द्वारा अपने एफ0पी0ओ0 के माध्यम से उत्पादों के निर्यात हेतु पंजीकरण तथा अन्य औपचारिकताएं पूरी कराने हेतु अनुरोध किया गया, जिस पर मुख्य विकास अधिकारी द्वारा उप कृषि निदेशक, को संबंध में कार्यवाही किये जाने के निर्देश दिये गये।

माण्डा एवं जसरा के किसानों द्वारा बाढ़ सागर एवं शारदा सहायक नहरों को रोस्टर के अनुसार संचालन करने के लिये अनुरोध किया गया संबंधित अधिकारियों द्वारा बताया गया नहरें चल रही है। 1 जुलाई 2022 से रोस्टर के अनुसार चलेगी।
मुख्य विकास अधिकारी महोदय, प्रयागराज द्वारा कृषकों की समस्याओं के त्वरित निस्तारण हेतु निर्देशित किया गया। बैंकों द्वारा फसल बीमा योजनान्तर्गत की जा रही प्रीमियम कटौतियों की बीमा कंपनी को समय से प्रेषित न किये जाने की शिकायत पर अग्रणी जिला प्रबंधक को समुचित कार्यवाही हेतु निर्देशित किया। दिनांक 24 अप्रैल 2022 को पंचायती राज दिवस के बारे में कृषकों को जानकारी कराते हुए कार्यक्रम में प्रतिभाग हेतु प्रेरित किया।

।। कमल शुक्ला की रिपोर्ट NAC न्यूज़ प्रयागराज ।।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here