बिल गेट्स के दिल में बिहार, हमेशा रखते है बिहार पर पैनी नजऱ

0
262

बिहार संवाददाता सिकंदर राय की रिपोर्ट

एक समय , लम्बे काल तक विश्व का सबसे अमीर आदमी होने का रुतबा हासिल करने वाले बिल गेट्स मुलतौर पर भले अमेरिकी हो, लेकिन उनके दिल में हमेशा से बिहार रहता है।

बिल गेट्स की ये दरियादिली कोरोना संक्रमण के समय भी बिहार को देखने को मिली है, जी हाँ, दिल से बिहारी, बिल गेट्स कोरोना महामारी के इस मुश्किल समय में बिहार को 15 हजार किट देने जा रहे है, इस कठिन दौर में बिहार के लिये ये मदद बहुत उपयोगी है।
माइक्रोसॉफ्ट कम्पनी के संस्थापक और लम्बे समय तक दुनिया के सबसे अमीर चेहरा रहे बिल गेट्स ने बिहार की ये मदद पहली बार नहीं कि वो हमेशा बिहार में अच्छी स्वास्थ और शिक्षा व्यवस्था के लिये प्रयास करते है, बिहार को लेकर उनके मन में एक अलग करुणा रही है।

 पिछले साल बिल गेट्स ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की तारीफ़ भी की उन्होंने कहा कि बिहार को नीतीश कुमार ने अविश्वसनीय तौर पर बदला है।उनकी संस्था, बिल और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवाओं, सामुदायिक स्तर के व्यवहार में सुधार, स्वास्थ्य, पोषण और कृषि के क्षेत्र में नवाचार को बढ़ाता है।“बिहार स्वास्थ्य और समाज कल्याण, कृषि, महिलाओं के सशक्तिकरण और ग्रामीण विकास जैसे विभागों में स्थायी प्रणाली को मजबूत करने के लिए बिल और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के साथ साझेदारी भी है।

बिहार में एक मजबूत, लचीला और उत्तरदायी स्वास्थ्य प्रणाली का निर्माण करके प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल को मजबूत करने की आवश्यकता के साथ स्वास्थ्य क्षेत्र में संरचनात्मक सुधारों को प्राथमिकता देने पर भी बिल गेट्स सबका ध्यान केंद्रित करते रहे है।

वास्तविक तौर पर बिहार बेहद ही गरीब राज्य है लेकिन हमारे बिहार में प्रातिभा और संभावना की कमी नही है, एक अमेरिकी के दिल में जब बिहार के लिए इतना प्यार है, फिर हम तो जन्मजात बिहारी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here