बिहार के लिए कोरोनो का तबलीगी चेन परेशानी का सबब, नए पॉजिटिव केस जमात से जुड़े हैं

0
320

बिहार संवाददाता सिकंदर राय की रिपोर्ट

सीवान और मुंगेर के मामले में फॉरेन ट्रैवल हिस्ट्री को छोड़ दें तो बिहार में कोरोना का सबसे बड़ा संकट तबलीगी जमात के संक्रमण चेन के कारण पैदा हुआ है। शनिवार को जो 4 नए पॉजिटिव मामले सामने आए हैं वह जमात के संक्रमण चेन से जुड़े हुए हैं। इनमें दो मामले बेगूसराय और दो नवादा जिले से हैं।

बिहार के सभी चारों में पॉजिटिव के इस जमात के संक्रमण वाले चेन से निकलकर आए हैं। सरकार ने इन नए केस के बारे में जानकारी तो दी है लेकिन इनकी ट्रैवल हिस्ट्री को लेकर कोई जानकारी साझा नहीं की है। बिहार में अब तक तबलीगी जमात से संपर्क करने वाले तकरीबन 9 पॉजिटिव के सामने आ चुके हैं हालांकि सीवान और मुंगेर में जमातियों के कारण संक्रमण नहीं फैला लेकिन नवादा और बेगूसराय में जो इनफेक्टेड पाए गए वह जमातियों से जुड़े रहे हैं।

नवादा और बेगूसराय जिले में तबलीगी चेन के कारण जो लोग संक्रमित पाए गए हैं वह सही-सही जानकारी सरकार के साथ साझा नहीं कर रहे हैं और यही वजह है कि इनके संपर्क में आए अन्य लोगों की पहचान करने में सरकार के पसीने छूट रहे हैं। बेगूसराय में जो 6 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए उनमें ज्यादातर जमात के लोगों के संपर्क में रहे भले ही वह तबलीगी नहीं रहे हो लेकिन जमातीयों से उनका वास्ता रहा। अब तक सरकार यह पता नहीं लगा पाई है कि जमातियों ने इन लोगों के अलावे किन-किन लोगों के साथ संपर्क स्थापित किया।