बिहार के 16 लाख किसानों को मिलेगी राहत, लॉकडाउन के कारण 8 लाख छोटे उद्योपतियों को भी लोन चुकाने से छूट

0
329

बिहार संवाददाता सिकंदर राय की रिपोर्ट

पटना : कोरोना संकट और लॉक डाउन के कारण आरबीआई ने लोन और ईएमआई में जो छूट के निर्देश दिए हैंउसका बिहार के किसानों और छोटे उद्योपतियों को भी बड़ा फायदा पहुंचेगा। बिहार के उप मुख्यमंत्री सह वित्त वित्त मंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा है कि 3 महीने तक मासिक किस्त और ब्याज देने पर आरबीआई की छूट के निर्देश से बिहार में लगभग 16 लाख किसानों और 8 लाख से ज्यादा छोटे उद्योग से जुड़े लोगों को फायदा मिलेगा।

उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा है कि लॉक डाउन को देखते हुए मार्च से मई तक यानी 3 महीनों के लिए होम, कृषि, ऑटो या पर्सनल लोन यानी हर तरह के टर्म लोन की मासिक किस्त के साथ-साथ क्रेडिट कार्ड के बकाया चुकाने से आरबीआई ने छूट देने का निर्देश दिया है।ससे वेतनभोगी तबके से लेकर किसान और कारोबारी तबके तक के लोगों को बड़ी राहत मिली है।

बीसीए में कहा है कि बिहार में 31 मार्च तक केसीसी के तहत 16 लाख किसानों को 13 हजार करोड़ से ज्यादा का लोन दिया गया जबकि अन्य किसानों को 28 हजार करोड़ से ज्यादा ऋण दिया गया है। बिहार में कृषि क्षेत्र में लगभग 42 हजार करोड़ से ज्यादा कार्य कृषि क्षेत्र में दिया है।सुशील मोदी ने कहा है कि बिहार के लगभग आठ लाख छोटे उद्योग धंधों में लगे लोगों को 17000 करोड़ से ज्यादा का ऋण दिया गया है।उन्हें भी आरबीआई की गाइडलाइन का सीधा लाभ मिलेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here