लोकसभा चुनाव का चौथा चरण: गायक, अभिनेता से लेकर बाहुबली, जानिए चुनाव मैदान में हैं कौन से दिग्‍गज

0
469

लोकसभा चुनाव के लिए चौथे चरण का मतदान सोमवार को जारी है। आज 9 राज्यों की 71 सीटों पर मतदान हो रहा है। यहां 961 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद होगी।

लोकसभा चुनाव के लिए चौथे चरण का मतदान सोमवार को जारी है। आज 9 राज्यों की 71 सीटों पर मतदान हो रहा है। यहां 961 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद होगी। चौथे चरण में महाराष्ट्र की 17, राजस्थान और उत्तर प्रदेश की 13-13, पश्चिम बंगाल की 8, मध्य प्रदेश और ओड़िशा की 6-6, बिहार की 5 और झारखंड की 3 सीटों पर मतदान होगा। मतदान का चौथा चरण इसलिए भी खास है क्‍योंकि आज कई दिग्‍गज चुनाव मैदान में हैं, वहीं कुछ सीटों पर दो दिग्‍गज आमने सामने हैं।

 

चौथे चरण की बात करें तो यूपी में 13 सीटों पर वोटिंग। यहां कन्‍नौज सीट पर सभी की नजरें होंगी, जहां यूपी के पूर्व मुख्‍यमंत्री और सपा अध्‍यक्ष अखिलेश यादव की पत्‍नी डिंपल यादव मैदान में हैं। 2014 के चुनाव में डिंपल को मामूली अंतर से जीत मिली थी। ऐसे में यहां मुकाबला दिलचस्‍प हो गया है। वहीं फरुखाबाद से सलमान खुर्शीद मैदान में है। कानपुर से श्रीप्रकाश जायसवाल की किस्‍मत ईवीएम में कैद होगी।

चौथे चरण में महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 17 सीटों पर वोटिंग होगी। प्रिया दत्त, उर्मिला मातोंडकर, पूनम महाजन और मुरली देवड़ा जैसे दिग्‍गज मैदान में हैं। बिहार में 5 सीटों पर आज होगा मतदान। जिसमें सभी की निगाहें बेगुसराय सीट पर होंगी। यहां जेएनयू में भारतविरोधी नारों के बाद चर्चा में आए कन्हैया कुमार और पूर्व केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह के बीच दिलचस्प मुकाबला है।

चौथे चरण में दो मुख्यमंत्री के बेटे भी अपनी किस्ममत आजमा रहे है। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ छिडवाड़ा से और राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत जोधपुर से मैदान में है।

पश्चिम बंगाल में भी 8 सीटों पर वोटिंग होगी। आसनसोल से बीजेपी उम्मीदवार बाबुल सुप्रीयों और कांग्रेस से मुनमुन सेन की किस्मत भी ईवीएम में कैद होगी।

उम्‍मीदवार  सीट
डिंपल यादव कन्‍नौज
सलमान खुर्शीद फर्रुखाबाद
श्रीप्रकाश जायसवाल कानपुर
कन्हैया कुमार बेगुसराय
वैभव गहलोत जोधपुर
नकुलनाथ छिडवाड़ा
बाबुल सुप्रीयो आसनसोल
मुनमुन सेन आसनसोल

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here