सहरसा:-जिले में अभी तक कोई भी व्यक्ति कोरोना संक्रमित नहीं: जिलाधिकारी

0
425

बिहार संवाददाता सिकंदर राय की रिपोर्ट

 

जिले में अभी तक कोई भी व्यक्ति कोरोना संक्रमित नहीं: जिलाधिकारी

– डोर टू डोर सर्वे का काम पूरा
– 147 व्यक्ति पाए गए संदिग्ध, जांच को भेजा गया सैंपल

सहरसा

कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर पल्स पोलियो अभियान के तर्ज पर राज्य सरकार के निर्देश पर जिले में एक मई से लेकर पांच मई  तक घर-घर सर्वे का कार्य पूरा कर लिया गया है। जिलाधिकारी कौशल कुमार के निर्देश पर जिले में कुल लक्षित 306495 घरों में तीन लाख 316413 घरोंं में सर्वे कार्य किया गया।जिसमें कोरोना वायरस संक्रमण से संबंधित लक्षणों सर्दी, खांसी, बुखार, सांस लेने में दिक्कतों का घर-घर सर्वे कार्य में कुल 16 36161 व्यक्तियों का सर्वे किया गया।इनमें से 147 व्यक्तियों में संदिग्ध पाये गये. संदिग्ध व्यक्तियों के सैम्पल लेकर जांंच की जा रही है।

सर्वे कार्य में आंंगनबाड़ी सेविका एवं आशा कार्यकर्ता की कुल 3131 टीम को प्रतिनियुक्त किया गया था जिनमें 442 सुपरवाईजर एवं 12 मॉनिटर को घर-घर सर्वे कार्य में लगाया गया। इस अभियान में यूनिसेफ के दो एसएमसी एवं छह बीएमसी, डब्लूएचओ, केयर एवं युएनडीपी की भी सक्रिय सहभागिता रही।अभियान को सफल बनाने में रेडक्रॉस एवं आईएमए अध्यक्ष डॉ कलाम, आईएपी कोशी क्षेत्र के अध्यक्ष डॉ एसपी झा, सहरसा जामा मस्जिद के इमाम, सहरसा बस्ती के पूर्व वार्ड पार्षद ओवसकर्णी सहित सिविल सोसाइटी के गणमान्य व्यक्तियों ने अपना सक्रिय योगदान दिया। जिला स्तर पर घर-घर सर्वे कार्य के सफल संचालन एवं अनुश्रवण के लिए जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी की अध्यक्षता में डीसीएम एवं एसएमसी की समिति गठित की गई थी।प्रतिदिन संध्या ब्रीफींग जिलास्तर से लेकर पीएचसी स्तर तक की गई।
जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिये गये हैं कि घर-घर सर्वे कार्य में लगी आंंगनबाड़ी सेविका एवं आशा की टीम निरंतर मुस्तैद रहकर बाहर से आने वाले प्रत्येक व्यक्तियों पर निगरानी रखते हुए उनका सर्वे कर रिपोर्ट करेंगी एवं फॉलोअप करते रहेंगे।जिलाधिकारी ने स्पष्ट निर्देश दिया है कि बाहर से आये कोई भी व्यक्ति सर्वे में नहीं छूटे. अबतक सहरसा जिले में कोरोना वायरस संक्रमण के संदिग्ध 466 व्यक्तियों का सैम्पल लेकर जांंच   के लिए भेजा गया है। जिसमें से 461 व्यक्तियों का सेम्पल निगेटिव प्राप्त हुआ है. पांच व्यक्तियों का जांंच रिपोर्ट अभी नही आया है।जिले में अभी तक कोई भी व्यक्ति कोरोना संक्रमित मरीज नहीं है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here