सीएम नीतीश ने किसानों को फसलों का मुआवजा देने का दिया निर्देश, बोले- लॉकडाउन में फंसे लोगों को भेजिए रुपए

0
356

बिहार संवाददाता सिकंदर राय की रिपोर्ट

सीएम नीतीश कुमार किसानों को उनके फसलों का मुआवजा जल्द से जल्द देने का निर्देश अधिकारियों को दिया है साथ ही उन्होनें लॉकडाउन में बिहार के बाहर फंसे राज्य के लोगों को भी तत्काल मदद राशि भेजने का आदेश दिया है।

सीएम नीतीश कुमार ने आज 1, अणे मार्ग में कोरोना संक्रमण के लिये उठाये गये कदमों के संबंध में मुख्य सचिव दीपक कुमार के साथ-साथ तमाम विभाग के आलाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। इस दौरान सीएम ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि जितने लोगों के  राशनकार्ड  के आवेदन अस्वीकृत हो गये हैं या पेंडिंग हैं उनकी फिर से समीक्षा करें और जल्द से लज्ग छोटी-मोटी गड़बड़ियों को दूर कर लाभार्थियों को तुरंत सहायता राशि दें। साथ ही उन्होनें कहा कि लॉकडाउन में बाहर फंसे लोगों के आवेदनों की तेजी से जांच कर उन्हें सहायता दी जाए।

सीएम ने कहा कि मार्च महीने में असामयिक वर्षा/ओलावृष्टि से हुयी फसल क्षति के भुगतान के लिये किसानों को 518.42 करोड़ रूपये स्वीकृत किये गये हैं, जिसे प्रभावित किसानों के खाते में कृषि इनपुट अनुदान के रूप में सीधे अंतरित किया जाना है। मुख्यमंत्री ने इसकी समीक्षा करते हुये निर्देश दिया कि किसानों के खाते में राशि को शीध्र भेजा जाए।

नीतीश कुमार ने कहा कि लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है। सरकार हर स्तर पर सहायता के लिये पूरी तरह तत्पर है। आप सबके सहयोग से ही इस महामारी से निपटने में सफलता मिलेगी। संकट की इस घड़ी में बिहार सरकार आप सभी के साथ है। लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते रहें। अपने घरों के अंदर रहें, अनावश्यक रूप से बाहर न निकलें।