।। प्रयागराज के लालगोपालगंज के नगर पंचायत में इस्लाम धर्म के मुकद्दस पर्व बारह रबी उल अव्वल तारीख ईद मिलादुन्नबी का त्योहार रविवार को पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।।

0
25

प्रयागराज के लालगोपालगंज मे

नगर पंचायत में इस्लाम धर्म के मुकद्दस पर्व बारह रबी उल अव्वल तारीख ईद मिलादुन्नबी का त्योहार रविवार को पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। मौके पर परंपरागत रूप से जुलूस-ए-मोहम्मदी निकाला गया। कस्बे के विभिन्न मार्गों से गुजर कर जुलूस स्टेशन रोड स्थित कर्बला मैदान पहुंचा। मौके पर लगभग पांच हजार की संख्या में लोग उपस्थित थे। जुलूस-ए-मोहम्मदी में लोग सरकार की आमद मरहबा… आका की आमद मरहबा… जैसे नारे लगाकर मुहम्मद साहब के प्रति अपनी एहतेराम प्रकट कर रहे थे। मौके पर पूरे नगर पंचायत में मेले-सा माहौल था। हजारों की संख्या में कस्बे की सड़कों पर हिन्दू-मुस्लिम समुदाय के लोगों ने मोहम्मद साहब के जन्मदिन की खुशियां मनाईं। जुलूस-ए-मोहम्मदी में शामिल शहर की तमाम अंजुमनों की ओर से नात पेश की गई। सुबह में नमाज के बाद विभिन्न क्षेत्रों से एक साथ इस्लामी झंडे लेकर लोग जुलूस-ए-मोहम्मदी में शामिल हुए। निन्दूरा, बछन्दा मऊ, लालबाबा का पूरा, पियरी, भुलसा , बिसाहिया, मलाका, रजाक पुर, कैम्बा, बछरौली, जान बॉक्स का पूरा, इमामगंज, रजागंज, खानजहान पुर, रावां, दानियालपुर, आदि नगर पंचायत के लगभग सभी वार्डो समेत अन्य क्षेत्रों के लोग उपस्थित होकर लालगोपालगंज पहुंचे। वहां से जुलूस जेठवारा मार्ग से तिराहा बूथ, लखनऊराज मार्ग, पुरानी टॉकीज खानजहान पुर मार्ग से होते हुए लालगोपालगंज के मुख्य चौराहा हनुमान मंदिर से जाकर कर्बला मैदान में समाप्त हुआ। इस बीच कस्बे के मानिंद लोगों ने जगह जगह स्टाल लगाकर जुलूस की खातिरदारी एवं जलपान की व्यवस्था की गई थी।
हालांकि जुलूस से पहले लालगोपालगंज चेयरमैन मुख्तार अहमद द्वारा सभी वार्डो के लोगों को मोहम्मद साहब की यौमे पैदाइश की खुशी में बालूशाही का पैकेट घर घर वितरित किया।
नौजवानों ने स्टॉल लगाकर जुलूस का स्वागत किया साथ ही फल, पानी और मीठा वितरित किया गया। मौके पर चेयरमैन मुख्तार अहमद अपने समर्थकों के साथ लोगों की सुरक्षा और सुविधा के लिए तैनात थे और जुलूस के साथ साथ स्वयं भीड़ की कमान संभाल रखी थी। एशियन जालान हॉस्पिटल के सहयोग से प्राथमिक उपचार और एंबुलेंस की भी व्यवस्था थी। शान्ती व सौहार्द पूर्वक जलूस निकालने में पुलिस प्रशासन का अहम् योगदान रहा। पुलिस जुलूस के साथ साथ रहकर शांतिपूर्वक संपन्न कराया जिसका स्थानीय लोग सराहनीय कर रहे हैं। इस मौके पर मुख्य रूप से मुख्तार अहमद नगर पंचायत चेयरमैन, मोहम्मद दानिश, मुमताज अहमद उर्फ पिंटू ,मोहम्मद बेलाल, मोहम्मद परवेज ,कयामुद्दीन, शहजादे, सद्दाम एवं प्रयाग फार्मेसी प्रोपराइटर शहबाज खान आदि लोग मुख्य रूप से उपस्थित रहे।

।। प्रयागराज से राजेश शुक्ला की रिपोर्ट NAC न्यूज़ गंगापार ।।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here