25 फरवरी से हड़ताल पर जायेंगे बिहार के माध्यमिक शिक्षक, समान वेतनमान के लिए निर्णायक संघर्ष का एलान

0
484

बिहार संवाददाता सिकंदर राय की रिपोर्ट

बिहार के सरकारी स्कूलों में पढा रहे शिक्षकों को समान काम के लिए समान वेतन देने का मामला फिर से गरमा गया है। माध्यमिक शिक्षक संघ ने 25 फरवरी से हडताल पर जाने का एलान कर दिया है।
पटना में आज बिहार राज्य माध्यमिक शिक्षक संघ की बैठक में ये फैसला लिया गया। शिक्षक संघ ने समान काम के लिए अलग-अलग वेतन देने के सरकार के फैसले को अन्याय करार देते हुए निर्णायक लड़ाई लड़ने का एलान कर दिया है।इसके तहत 25 फरवरी से राज्य के सभी सरकारी स्कूलों के माध्यमिक शिक्षक हड़ताल पर चले जायेंगे। शिक्षकों ने सूबे के सभी स्कूलों में पढ़ाई पूरी तरह से ठप कर देने की घोषणा की है।
 मैट्रिक-इंटर परीक्षा के बाद हड़ताल
गौरतलब है कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति मैट्रिक और इंटर परीक्षा का डेट घोषित कर चुका है। 2 फरवरी से इंटर की परीक्षा होनी है वहीं 17 फरवरी से मैट्रिक परीक्षा,मैट्रिक परीक्षा 24 फरवरी को समाप्त हो जायेगी। उसके बाद शिक्षकों ने ह़ड़ताल का एलान किया है। लेकिन अगर वे हड़ताल पर जाते हैं तो मैट्रिक और इंटर की कॉपियों को जांचने का काम बाधित हो सकता है. इसका असर रिजल्ट पर भी पड़ सकता है।

बिहार के नियोजित समान काम के लिए समान वेतन की मांग लगातार करते रहे हैं।अपनी मांगों को लेकर वे सुप्रीम कोर्ट तक जा चुके हैं। लेकिन वहां से उनकी अपील खारिज हो चुकी है। उधर सरकार साफ कर चुकी है कि नियोजित शिक्षकों को वेतनमान देना उसके बूते की बात नहीं है। नीतीश कह चुके हैं कि समय आने पर वे नियोजित शिक्षकों का वेतन बढ़ायेंगे। लेकिन एक बार फिर हड़ताल का एलान हो गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here